पाँच हजार वर्ष से पढ़ने लिखने का अधिकार सिर्फ ब्राह्मणों को ही थी! | Education history of India


अम्बेडकरवादियों और समाजवादियों द्वारा फैलाया गया इस सदी का सबसे बड़ा झूठ कि- "आज़ादी से पहले तथाकथित शूद्रों को पढ़ने- लिखने, मंदिर जाने का अधिकार नहीं था!"

जबकि सच ये है कि-👇 
  • प्राचीन गुरुकुल औऱ पाठशालाओं में शूद्र छात्रों की संख्या सबसे ज़्यादा थी! 
  • इन गुरुकुलों में शूद्र हर तरह की विद्या हासिल करते थे- ज्योतिष से लेकर चिकित्सा शास्त्र तक! 
  • सबको रामायण, महाभारत, गीता पढ़ाई जाती थी! 
  • गुरुकुलों में दलित भी पढ़ते थे! दलित शिक्षक भी थे। 
  • मंदिरों में शूद्रों को कोई मनाही नहीं थी! 
    पाँच हजार वर्ष से पढ़ने लिखने का अधिकार सिर्फ ब्राह्मणों को ही थी! | Education history of India
    इनको 5 हजार वर्ष पुरानी बात प्रमाण सहित एकदम कंठस्त याद है, लेकिन 8 सौ वर्ष इस्लामिक क्रूर शासन और दो सौ वर्ष ईसाइयों के लूट के शासन नही याद आता है! क्योंकि ये बोलने लायक इन्ही एक हाजर वर्ष में हुए थे!
    पाँच हजार वर्ष से पढ़ने लिखने का अधिकार सिर्फ ब्राह्मणों को ही थी! | Education history of India
    ब्राह्मणवाद के गुलामी से बचाने का अथक प्रयास करते हुए समाजवाद के ट्रेनिंग सेंटर से निकले हुए वैज्ञानिक! इन लोगो को 5 हजार वर्ष पुरानी बात एकदम कंठस्त याद है, लेकिन 8 सौ वर्ष इस्लामिक शासन और 2 वर्ष ईसाइयों के शासन नही याद आता है! क्योंकि ये बोलने लायक इन्ही एक हाजर वर्ष में हुए थे!
   ब्रिटिश सरकार ने 1822-1838 के बीच भारतीय शिक्षा व्यवस्था को समझने के लिए कई सर्वे करवाये- 
  1. Thomas Munro survey (Madras presidency, 1822-26): दक्षिण भारत के गुरुकुलों में शूद्रों/पंचमों की संख्या 60-70% के बीच थी! 
  2. A.D Campbell report (bellary, 1822-23): तथाकथित निचली जाति के छात्रों की संख्या 66% थी! 
  3. T.B Jervis survey (Bombay presidency, 1824-25): न सिर्फ शूद्र छात्रों की संख्या ज़्यादा थी, कई शिक्षक भी इन जातियों से थे! 
  4. W. Adam report (Bengal presidency, 1836-38): बंगाल और बिहार में 1 लाख से ज़्यादा स्कूल थे! हर जगह शूद्रों की संख्या ज़्यादा थी! शूद्र और दलित शिक्षक भी थे!
    Adam ने अपनी रिपोर्ट में लिखा है कि-
   "Parents of good caste do no hesitate to send their children to schools conducted by teachers of an inferior caste or even different religion." 
पाँच हजार वर्ष से पढ़ने लिखने का अधिकार सिर्फ ब्राह्मणों को ही थी! | Education history of India

पाँच हजार वर्ष से पढ़ने लिखने का अधिकार सिर्फ ब्राह्मणों को ही थी! | Education history of India

पाँच हजार वर्ष से पढ़ने लिखने का अधिकार सिर्फ ब्राह्मणों को ही थी! | Education history of India
पाँच हजार वर्ष से पढ़ने लिखने का अधिकार सिर्फ ब्राह्मणों को ही थी! | Education history of India
  किसी भी गुरुकुल या पाठशाला में जाति के आधार पर कोई भेदभाव नहीं होता था। हर गांव में पाठशालाएं या गुरुकुल होते थे। सबको पढ़ने की आज़ादी थी!
पाँच हजार वर्ष से पढ़ने लिखने का अधिकार सिर्फ ब्राह्मणों को ही थी! | Education history of India
पाँच हजार वर्ष से पढ़ने लिखने का अधिकार सिर्फ ब्राह्मणों को ही थी! | Education history of India

   इन सब सर्वे और रिपोर्टों के अनुसार इन गुरुकुलों में लिखने पढ़ने के साथ अंकगणित (arithmetic) और कई किताबें जिनमें रामायण, महाभारत, गीता भी शामिल थे! 
पाँच हजार वर्ष से पढ़ने लिखने का अधिकार सिर्फ ब्राह्मणों को ही थी! | Education history of India

पाँच हजार वर्ष से पढ़ने लिखने का अधिकार सिर्फ ब्राह्मणों को ही थी! | Education history of India

   
पाँच हजार वर्ष से पढ़ने लिखने का अधिकार सिर्फ ब्राह्मणों को ही थी! | Education history of India

पाँच हजार वर्ष से पढ़ने लिखने का अधिकार सिर्फ ब्राह्मणों को ही थी! | Education history of India
   उच्च शिक्षा संस्थानों में काफी विषय पढ़ाये जाते थे- त्रिकोणमिति (Theology),  खगोलशास्त्र (Astronomy), तत्वविज्ञान (Metaphysics), विधि (Law), ज्योतिषशास्त्र (astronomy), साहित्य (literature), संगीत (music),  दवा (medicine) वगैरह! नाइयों को अच्छा surgeon, यानी (शल्य चिकित्सा) का expert समझा जाता था!
पाँच हजार वर्ष से पढ़ने लिखने का अधिकार सिर्फ ब्राह्मणों को ही थी! | Education history of India

अधिकतर गांव और दूरदराज इलाकों में कई मंदिरों में हर जाति के पुजारी होते रहे हैं, आज़ादी से काफी पहले से ही!


Sources:
  1. The Beautiful Tree. Indigenous Indian Education in the Eighteenth Century. By Dharampal. 
  2. Essential writings of Dharampal 
  3. Adam's report on vernacular education in Bengal & Behar, submitted to government in 1835, 1836 and 1838 
  4. Colonial State as ‘New Manu’? Explorations in Education Policies about Dalit and Low Caste Education in Nineteenth-Century India. By PV Rao

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